नमस्कार दोस्तों ! आज की पोस्ट में हम आपको अपने के और अनुभव के बारे में बताने जा रहे हैं. आशा करते हैं की इससे भी आपको कुछ न कुछ सीखने को मिलेगा . आज की पोस्ट में हम आपको बिजली के बिल सम्बंधित जानकारी देने जा रहे हैं. जैसा की आपने भी देखा और सुना होगा कि कई बार बिजली का बिल बहुत ज्यादा आ जाता है. लेकिन इतनी बिजली हमने फूंकी नहीं होती. और हम परेशान हो जाते हैं . ऐसा ही एक घटना मेरे साथ इसी जून २०२१ के महीने में हुई. आज इसी घटना के बारे में आपको विस्तार से बतायंगे कि हमारा बिजली का बिल ज्यादा कैसे आया? हमने बिल कम करने के लिए क्या क्या किया? बिजली के मीटर की रीडिंग कैसे देखें (Meter Reading Electricity Checking) ? आदि .


बिजली का बिल ज्यादा कैसे आय | Electricity Bill Problem

दोस्तों जिस समय जून २०२१  में लॉक डाउन चल रहा था, उस समय हम सबकी काम धंधा बंद पड़ा था. ऐसे में हमारा बिजली का बिल 5 जून को आया. जिसे देखकर हमारे होश उड़ गए. क्योंकि वेसे हमारा बिजली का बिल दो महीने का 800 रुपये के आस पास आता है. लेकिन इस बार यह बिल 9 हजार से ज्यादा का अगया था. 

इसके बाद मैं घर के बाहर लगे बिजली के मीटर को देखने गया. लेकिन दिन होने के कारण मुझे रीडिंग अच्छी तरह दिखाई नहीं दिया. इसिलए मैंने रात को मीटर रीडिंग चेक करने का मन बनाया. लेकीन इस बीच मैंने youtube पर मीटर रेडिंग चेक करने के कुछ विडिओ देखें. जिसमें मुझे पता चला की बिजली के मीटर को देखने पर क्या क्या आता है. जैसे उसमें तारिख आती है उसके आगे Date या D लिखा होता है, ऐसे हित टाइम आता है उसके आगे Time या T लिखा होता है. बिजली के मीटर की संख्या आती है, और बिजली की रीडिंग आती है.

और इसके बाद रात को मैं मीटर रीडिंग देखने गया. रात के समय बिजली में मीटर की रीडिंग देखना आसान होता है क्योंकि उसमें हरी या नीली लाइट जलती है और रीडिंग साफ़ साफ़ दिखती है. लेकिन दिन के उजाले में थोडा धुंधला सा लगता है. इसीलिए आप भी जब अपनी रीडिंग लें तो रात के समय में चेक करे.

जब मैंने मीटर को देखा तो उसमे मुझे बहुत साडी चीजें दिखाई दीं , जिसके बारे में मैंने आपको ऊपर बताया है. मुहे समझ नहीं आ रहा था की रीडिंग कौनसी वाली है. इसीलिए मैंने अपने मोबाइल से मीटर की स्क्रीन को रिकॉर्ड करना शुरू कर दिया. और मैंने उसकी फोटो भी खींच ली. इसके बाद मैं वापस अपने कमरे में लौट आया. और आराम से रिकॉर्ड की हुई मीटर रीडिंग को चेक किया . 

अब मुझे पूरी तस्वीर साफ़ नजर आ रही थी. मैंने जब अपने बिल में चेक किया की इस बार की लेटेस्ट रीडिंग क्या है तो उसमें 14441 लिखी हुई थी. और मेरे मीटर की संख्या भी यही थी. तो मैं समझ गया की रीडिंग लेने वाले से इस बार गलती हो गई है. उसने मीटर यूनिट लेने की जहग मीटर संख्या उतार ली है और उसके हिसाब से बिल बना दिया है., अब मुझे इस बारे में कन्फर्म करना था. इसीलिए मैंने अगले दो दिन तक ठीक उसी समय अपने बिजली के मीटर की रीडिंग को रेकॉर्डे किया. और देखा की मेरी एक दिनमे कितीं यूनिट बिजली खर्च हो रही  है. 

यह चेक करने पर मेरा शक सही निकला. मेरी रोज की यूनिट पिछले बिल के हिसाब से ही आ रही थी. और जो मीटर रीडर ने लिखी थी वह गलती से मीटर संख्या लिख दी थी.

बिजली मीटर रीडिंग कम कैसे करवायें | Bijli Bill Reading Kaise Kam Karwaye

यह सब देखने के बाद मेरे मन में सवाल आया की इस रीडिंग को सही कैसे करवाया जाए. तो इसके लिए मैं अपने एरिया के बिजली के दफ्तर में गया और अपनी बात बताई . उन्होंने मुझसे नए बिल की फोटो कॉपी मांगी और आज की तारिख की रीडिंग मांगी. लेकिन मेरे पास पिछली रात में बनाई गई मीटर रीडिंग की रेकोर्डिंग थी. तो यह यहाँ काम आगे नहीं तो मुझे फिर से वापस घर जाना होता. फोटो कॉपी भी में साथ ही लगाया था नहीं तो मुझे वापस जाकर फोटो कोपी भी करवानी होती. इसके बाद वहां बैठे असफर ने ममेरे बिल की फोटो कॉपी पर रत वाली रीडिंग लिखी और अपने हस्ताक्षर कर दिए और मुझसे कहा कि आप इसे अपने एरिया के JE यानि कि जूनियर अभियंता से सत्यापित करवा कर लाओ यानि की उनके हस्ताक्षर करवाकर उन्हें जमा कर दें.

इसके बाद में थोड़ी दूर बने बिजली विभाग के दुसरे दफ्तर गया. और वहां JE को अपनी बात बताई. वैसे तो वह एक दम सत्यापन नहीं करते . लेकिन मेरी वीडियो यहाँ भी काम आई. उन्होंने मेरी पूरी वीडियो देखि. उसमे मीटर संख्या चेक की, तारिख चेक की और लेटेस्ट मीटर यूनिट चेक की. सभी देखने के बाद उन्होंने उसी बिल पर अपने हस्ताक्षर करके उसे वेरीफाई कर दिया. इसके बाद मैंने उन्हें धयवाद कहा और इस बिल को वापस पहले वाले दफ्तर में जाकर जमा कर दीया.

उन्होंने मुझसे कहा कि अब आपका नया बिजली का बिल आयगा .

मीटर 

 रीडिंग कम करवाने के लिए कौनसे दस्तावेज चाहिए | Electricity Meter Reading Kam Karwane ke Documents

अगर आप भी मीटर की रीडिंग से परेशां है और उसे ठीक करवाना चाहते हैं तो आपको बिजली विभाग में निम्नलिखित दस्तावेज या डॉक्यूमेंट लेजाने होंगे :

  1. नए बिजली बिल की कोपी, जिसमे गलत रीडिंग है .
  2. मीटर संख्या .
  3. लेटेस्ट वीडियो रिकॉर्डिंग जरुर ले जाएँ .

मीटर रीडिंग कैसे चेक करें | Bijli Meter Reading Kaise Chek Karte Hain

बिजली के मीटर की रीडिंग कम कराने की जानकारी लेने के बाद कई लोग यह सोच रहे होगे की हम मीटर रीडिंग कैसे देखें . इसीलिए इसकी जानकारी भी आपको यहाँ देने जा रहे हैं.

  • सबसे पहले आप अपने मीटर को रात में चेक करने जाये.
  • सबसे पहल्ले अपना मीटर संख्या नोट कर लें या उसकी फोटो खिंच लें .
  • अब आपको मीटर रीडिंग देखनी है. इसमें आपको तारिख, समय, मीटर संख्या और मीटर यूनिट दिखाता है. 
  • मीटर यूनिट या रीडिंग की पहचान के लिए आप अपने ए बिल की रीडिंग देखिये. और जो अंक आपके मीटर में दिखा रहा है उससे मेच कीजिये. जो थोड़े बहुत मिल जाएँ वही आपकी लेटेस्ट बिजली के बिल की रीडिंग होती है.
  • आप चाहे तो इसकी वीडियो रिकॉर्डिंग जरुर कर लें. क्योंकि बिजिली विभाग के दफ्तर में आपकी यह वीडियो रिकॉर्डिंग बहुत काम आ सकती है.आप 1 या 2 दिन की रीडिंग रिकॉर्ड करके ले जाएँ तो और अच्छा रहेगा.

मीटर नंबर से बिल कैसे निकाले | Electricty Meter Number Se Bill Kaise Nikale

अगर आप अपना नया या पुराना बिजली का बिल ऑनलाइन निकालना चाहते हैं तो वह भी बहुत आसान है. इसके लिए अप अपने राज्य के बिजली विभाग की वेबसाइट में जायंगे और वहां बिल पमेंट या बिल व्यू पर क्लीक करेंगे. इसके बाद आपको वहां अपना मीटर नंबर या कनेक्शन नंबर डालना होगा. और आपको अपना बिल दिखाई देगा जिसे आप प्रिंट भी कर सकते हैं और अपने मोबाइल या कंम्पूटर पर सेव भी कर सकते हैं.



इस प्रकार आप आसानी से अपने बिजली के बिल को कम करवा सकते हैं. दोस्तों अगर आपको हमारी आज की पोस्ट पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करें, और अगर आपके मन में अब भी कोई सवाल है तो हमें जरुर लिखें .

जय हिन्द - जय भारत